पहली बार बिटकॉइन 10,000 डॉलर के स्तर तक पहुंचा। क्या हम एक बुल रन में प्रवेश कर रहे हैं? बिटकॉइन की कीमत ने $10k का एक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक स्तर तोड़ दिया है। बिटकॉइन इस साल पहली बार पांच अंकों के मूल्यों के बीच है। इसे आखिरी बार पिछले साल सितंबर में इसी तरह के प्राइस रेंज में देखा गया था| पिछले 5 महीने से भी कम समय में, बिटकॉइन की कीमत में 35% तक की गिरावट दर्ज की गयी थी। हालांकि, पिछले कुछ महीने, बिटकॉइन के लिए बहुत सफल रहे हैं, क्योंकि इसकी कीमत में 50% की वृद्धि हुई है। हम 18 दिसंबर, 2019 को दर्ज किए गए $6.58k के निम्न की गणना करते हैं। आज 9 फरवरी, 2020 को बिटकॉइन को लगभग $10.1kडॉलर में सूचीबद्ध किया गया है। जिसका मतलब है कि हमने पिछले 24 घंटों में 2.3% की वृद्धि दर्ज की है। पिछले सप्ताह के दौरान, सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत पहले से ही 8% बढ़ी है, और मासिक लाभ दर 23% तक पहुंच गया है।

हाल्विंग की वजह से बुलिश पैटर्न

हाल ही में बिटकॉइन की कीमत बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ विश्लेषकों ने इसे नए परिसंपत्ति वर्ग की मांग में वृद्धि के साथ जोड़ा है जो नए वुहान कोरोनवायरस, मध्य पूर्व की अशांति और संभावित भविष्य के वैश्विक आर्थिक संकट के बढ़ते महामारी का मुकाबला करने वाला एक सुरक्षित आश्रय होगा।

हालांकि, स्पष्टीकरण ने संकेत दिया कि बिटकॉइन का आगामी "हाल्विंग" मुख्य कारण है जिसके कारण मूल्य बढ़ना काफी हद तक संभव है। क्या बीटीसी के लिए बिटकॉइन हाल्विंग ने नए स्तर पर लाभ अर्जित किया है? चलिए हम आपको याद दिलाते हैं कि बिटकॉइन की हाल्विंग प्रत्येक 210 हजार खनन ब्लॉक में होता है, और अगला इस साल मई में (100 दिनों से कम समय में) होगा। बिटकॉइन की कीमतों के इतिहास को देखते हुए, बिटकॉइन बाजार के विकल्प पर बुल मार्किट और बीयर मार्किट के बाद, हमने देखा कि बीयर मार्किट आमतौर पर इस मध्य अवधि में गिरावट के बीच आता है। यह पिछले तीन बिटकॉइन हाल्विंग में से प्रत्येक से पहले हुआ था, और ऐसा लगता है कि यह फिर से हो रहा है।

मुख्य प्रश्न - बीटीसी की कीमत क्या होगी?

जो पहले तीन बार हो चुका है उसे चौथी बार दोहराया जा सकता है, हालांकि यह होना जरूरी नहीं है। हालांकि, अगर यह फिर से होता है, तो हम यह मान सकते हैं कि हम एक पैटर्न के साथ काम कर रहे हैं। बिटकॉइन की लोकप्रियता में वृद्धि, यह एक मुख्य विषय होगा मीडिया में, जिससे क्रिप्टोकरेंसी बाजार में नई पूंजी का प्रवाह होगा।

निवेशकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि आप कितना कमा सकते हैं। इसकी 100% सटीकता के साथ कभी भी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। हालांकि, जैसे ही बिटकॉइन की कीमत बढ़ती है, काफी विश्लेषक यह घोषणा करते हुए दिखाई देते हैं कि बीटीसी मूल्य बहुत अधिक हो जाएगा। एंथनी पॉम्प्लियानो जो की मॉर्गन क्रीक डिजिटल क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश कंपनी के सह-संस्थापक हैं, वो भविष्यवाणी करते हैं कि दिसंबर 2021 के अंत तक बिटकॉइन $100k का आकड़ा पार कर जाएगा।

गूगल रुझान बनाम बिटकॉइन मूल्य

हालाँकि बिटकॉइन की कीमत दो महीनों से भी कम समय में 50% से अधिक हो गई है, लेकिन ऐसा लगता है कि, यदि हम एक नए बिटकॉइन बुलिश पैटर्न के साथ काम कर रहे हैं, तो हम अभी भी एक प्रारंभिक चरण में हैं। बिटकॉइन से संबंधित विषय अभी भी मीडिया में दिखाई नहीं दे रहे हैं।

गूगल ट्रेंड में "बिटकॉइन" कीवर्ड की लोकप्रियता की जांच करके हम यह कह सकते हैं कि हमने अभी भी बुल मार्किट में प्रवेश नहीं किया है। डेटा पर एक त्वरित नज़र से पता चलता है कि बिटकॉइन की लोकप्रियता का उच्चतम स्तर दिसंबर 2017 में अंतिम बिटकॉइन बुल की रैली के दौरान था। आज बिटकॉइन की लोकप्रियता केवल 11% है जो बीटीसी की दिसंबर 2017 में इसकी लोकप्रियता के मुकाबले में काफी काम है।

बिटकॉइन की कीमत कैसे आकार लेगी, और यह पूरे क्रिप्टोकरेंसी उद्योग को कैसे प्रभावित करेगा, यह देखना काफी दिलचस्प होगा आने वाले समय में।

यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी, क्रिप्टो न्यूज़, टिप्स, गाइड, स्ट्रेटेजी, फिनटेक, नई तकनीक, ट्रेडिंग स्पेस, क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट और कई अन्य जानकारी के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो माईकॉइनटेनर इनसाइट पर आपकी खोज खत्म होती है। माईकॉइनटेनर प्लेटफार्म पर जाएँ और हमारे समुदाय के साथ जुड़ें।