वित्तीय ऋण से वित्तीय स्थिरता तक - क्रिप्टोकरेंसी को धन्यवाद

हाल के वर्षों में अत्यधिक फिएट मनी के प्रिंटिंग होने के बावजूद भी दुनिया भर में फंसे कर्ज में कमी नहीं आ रही है। 2019 के अंत तक वैश्विक ऋण, 255 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होने की संभावना है। ऋण परंपरागत रूप से ज्यादातर सरकारों और व्यवसायों से आता है, और फिर हमारे घरों और अंतिम में बैंकों का ऋण आता है। इसके अलावा, अगर यही स्थिति रही तो, अंतर्राष्ट्रीय वित्त संस्थान के विश्लेषण का अनुमान है कि दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति पर $32,500 का ऋण होगा - और यह अंतिम संख्या नहीं है।


ऋण जारी करना केवल बढ़ता रहेगा

जैसा कि आप में से कई ने मानक मुद्रा निर्माण प्रक्रिया का एहसास किया है जब फ़िएटी मुद्रा केंद्रीकृत होती है और सरकारें और केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीतियों के लिए जिम्मेदार एकमात्र संस्थान होते हैं। यह काफी समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि बाजार में कितने पैसे डाले जा रहे हैं। पलक झपकते ही मुद्रा बना दी जाती है, आपको बस एक मनी प्रिंटिंग प्रेस की ज़रूरत होती है और सैद्धांतिक रूप से, हमारे पास पैसे की एक अनंत धारा हो सकती है।

वित्तीय क्षेत्र के आकार की तुलना में बिटकॉइन का पूंजीकरण अभी भी काफी कम है

बिटकॉइन ने हालाँकि दुनिया के कुछ सबसे बड़ी संस्थाओं के करीब बाजार पूंजीकरण हासिल किया है, जो की करीब $100 से $300 बिलियन के बीच है। लेकिन यह अभी भी वित्तीय क्षेत्र में एक बड़ी ताकत बनने के लिए पर्याप्त नहीं है। हालांकि, बिटकॉइन अपनी आपूर्ति में सीमित है और उस विशेषता के कारण बिटकॉइन की स्थितियों में वैश्विक ऋण-अर्थव्यवस्था के आकार का वर्णन करना संभव है। एक बिटकॉइन (हाल ही में एकत्रित आपूर्ति के अनुसार) दुनिया भर में ऋण के आकार का वर्णन करने के लिए लगभग $12 मिलियन का होना चाहिए। भविष्य में, इस संख्या में और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं क्यूंकि दोनों एक तो वैश्विक ऋण दैनिक रूप से बढ़ रहे हैं और दूसरा, बिटकॉइन की कीमत भविष्य में बहुत अधिक होने की उम्मीद है। यह देखना दिलचस्प होगा कि ये आंकड़े कहाँ तक जाते हैं भविष्य में।


बिटकॉइन बनाम फिएट मनी

अब तक हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था कर्ज से प्रभावित है। बिटकॉइन की विशेषता है कि यह एक ऋण-मुक्त संपत्ति है और इसकी वजह से, इसकी तुलना सीधे ऋण-आधारित प्रणाली से करना काफी मुश्किल है। हमारे यहाँ मुख्य मुद्दा यह है कि हमारे दिमाग में हम सभी चीज़ों या फिर कीमतों को एक ऋण-आधारित संपत्ति जैसे कि फ़िएटी मनी से जोड़ के देखते हैं, जैसे कि यह हमारी क्रय क्षमता को मापने का एक आधार बन गया हो।


क्रिप्टोकरेंसी और वित्तीय स्थिरता

क्रिप्टोकरेंसी के संबंध में 'स्थिरता' शब्द का उपयोग करना - जो की अत्यधिक अस्थिर है एक बुरा विचार जैसा लगता है। हालाँकि, यह केवल एक मुद्दा है - लंबे परिप्रेक्ष्य में, भविष्य में बिटकॉइन का उपयोग ऋण-संचालित फ़िएट सिस्टम के लिए एक समर्थक संपत्ति के रूप में किया जा सकता है और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को हमेशा सुचारु रूप से चलाये रखने के लिए यह 'स्थिर कारक' हो सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी, जो की मुख्य रूप से मानक निवेश साधनों और उत्कृष्ट अर्थव्यवस्था की प्रक्रिया से संबंधित नहीं है, एक बहुत बड़ा दांव हो सकता हैं  आर्थिक संकटों के आवर्ती चक्र से दुनिया को मुक्त कराने में। इस बिंदु पर, अपने निवेश पोर्टफोलियो का जायज़ा लेना बुद्धिमानी का काम है, और सामान्य रूप से बिटकॉइन या अल्टॉक्स को भी संभाल के रखिये। यह आपकी वित्तीय स्वतंत्रता की रक्षा के नए रास्ते खोलेगा।